टॉप न्यूज़देशयूपी

वाराणसी मंडल में सफाई अभियान का जोर

स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस: 

वाराणसी मंडल में सफाई अभियान का जोर, यात्रियों की जागरूकता पर विशेष ध्यान

♦️ भारत टाइम्स ♦️

(शीतल निर्भीक ब्यूरो)

वाराणसी। मंडल रेल प्रबंधक विनीत कुमार श्रीवास्तव के निर्देशन और वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर अभिषेक राय के नेतृत्व में 2 से 15 अक्टूबर तक “स्वच्छता पखवाड़ा” का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 6 अक्टूबर 2024 को वाराणसी मंडल पर “स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस” मनाया गया, जिसमें गाड़ियों की सघन सफाई और निरीक्षण किया गया।

वाराणसी मंडल के सभी प्रमुख स्टेशनों पर नामित अधिकारियों और निरीक्षकों द्वारा सफाई का गहन निरीक्षण किया गया। इसके तहत गाड़ी संख्या 12168 BSBS-LTT सुपरफास्ट एक्सप्रेस के पैंट्री कार और शिवगंगा एक्सप्रेस की विशेष सफाई की गई। बनारस कोचिंग डिपो में शिवगंगा एक्सप्रेस, आनंद विहार-नई दिल्ली सुपरफास्ट एक्सप्रेस और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस में भी व्यापक सफाई की गई।

छपरा, मऊ, बलिया, सिवान, आजमगढ़, और वाराणसी सिटी स्टेशनों पर सफाई निरीक्षण के साथ ही ट्रेन के लिनेन और शौचालयों की स्वच्छता की जांच की गई। यात्रियों से सफाई को लेकर फीडबैक लिया गया और त्वरित कार्यवाही की गई।

छपरा स्टेशन पर गाड़ी संख्या 15115/16 में कोचिंग डिपो अधिकारी और मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक ने सघन सफाई अभियान चलाया। मऊ और बलिया स्टेशनों पर भी सफाई की स्थिति का गहन निरीक्षण किया गया।

वाराणसी मंडल के विभिन्न स्टेशनों जैसे आजमगढ़, मऊ, भटनी, गाजीपुर सिटी, बलिया, छपरा, सिवान और कप्तानगंज से संचालित होने वाली ट्रेनों में स्वच्छता बनाए रखने के प्रयास किए गए। सफाई कर्मियों की संख्या, सफाई उपकरणों की उपलब्धता, वाशिंग लाइन में गाड़ी की सफाई, और वाशबेसिन और शौचालयों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया गया।

जन सूचना प्रणाली के माध्यम से यात्रियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने और अन्य यात्रियों को भी जागरूक करने के लिए संदेश प्रसारित किया गया। जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि यात्रियों को सफाई के प्रति सजग रहने की अपील की जा रही है, ताकि स्वच्छता पखवाड़े को सफल बनाया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!